Home » OTHER » मुसीबत लेकर आया दो हजार का नोट

मुसीबत लेकर आया दो हजार का नोट

बाजार में दुकानदार नया नोट लेने से कर रहे इनकार
खुले का संकट होने के कारण जता रहे हैं असमर्थता

ऋषिकेश।
ऋषिकेश के बैंकों में रविवार को दो हजार रुपये के नोट दिए। नया नोट हाथ में देखकर लोग खुश तो हुए, लेकिन जैसे ही वे शॉपिंग करने बाजार गए उन्हें बड़ा झटका लगा। दुकानदार ने ये कहते हुए नोट लेने से इनकार करते रहे कि खुले पैसे नहीं हैं। कारोबारियों का कहना है कि सौ-सौ के नोट की कमी है। ऐसे में दो हजार का नोट कैसे लें। इस तरह से दो हजार का नोट भी 500 और 1000 के पुराने नोटों की तरह होकर रह गया है। पांच सौ और एक हजार के नोट बंद होने के कारण रोजमर्रा के सामान खरीदने की पहले से ही समस्या थी। एक उम्मीद जगी थी कि नयी करेंसी आने से समस्या खत्म हो जाएगी, लेकिन नई करेंसी में केवल दो हजार के ही नोट आए हैं। दुकानदारों के पास खुले पैसे नहीं होने के कारण लोग रोजमर्रा की चीजों के लिए परेशान होते नजर आ रहे हैं। खासतौर पर दूध, फल, सब्जी और दवाइयों के लिए। लोग अपनी जरूरत की चीजें भी 2000 के नोट होते हुए नहीं खरीद पा रहे हैं। बच्चों के लिए कॉपियां और पेंसिल तक खरीदने में लोगों को परेशानी हो रही है। पचास-सौ रुपये के सामान के बदले दुकानदार 2000 रुपये के नोट नहीं ले रहा है। वहीं राशन की दुकानों का हाल भी बेहाल है। 200-500 तक का सामान लेने पर दुकानदार बाकी के पैसे खुले देने में असमर्थ हो रहे हैं। ऐसे में लोगों के पास दो ही विकल्प बच रहे हैं या तो बिना सामना घर लौट जाएं या फिर पूरे 2000 रुपये का सामान लेकर अपना बजट बिगाड़ लें। यानी 2000 रुपये का नोट लोगों के लिए मुसीबत बन चुका है।
108
सेल्फी लेने तक सिमटा नया नोट
2000 रुपये का नया नोट हाथों में आते ही लोग उसके साथ सेल्फी लेकर उसे सोशल मीडिया पर डालने लगे। अब जब 2000 रुपये का नोट नहीं चल रहा है तो लोग बदहाल व्यवस्था को कोस रहे हैं। सोशल मीडिया पर इसे लेकर जमकर सवाल दागे जा रहे हैं। लोगों का कहना है कि दो हजार का नोट सिर्फ सेल्फी लेने तक सिमट गया है।

नए नोट पर लोगों का भरोसा कम
ऋषिकेश में रविवार को दो हजार के नोट कई हाथों में नजर आए, लेकिन खरीदारी के दौरान दो हजार के नोटों की विश्वसनीयता कम देखने को मिली। दीपक जोशी ने बताया कि उनके पास दो हजार का नोट है, लेकिन उन्हें अलग-अलग दुकानों से सामान खरीदना है। कोई भी दुकानदार दो हजार का नोट लेने को तैयारी नहीं है। सभी खुले पैसे मांग रहे हैं। ऐसे में सामान नहीं खरीद पा रहे हैं। आवास विकास से ललित जोशी ने बताया कि पुराने नोट की आदत होने के कारण दुकानदार अभी नए नोट लेने में हिचक रहे हैं।
109
छुट्टी का दिन भी लाइन पर बीता
ऋषिकेश में रविवार को भी बैंकों की भीड़ उमड़ी। सर्वर में आ रही दिक्कत से एटीएम ने लोगों को धोखा दिया। कई बैंकों के एटीएम बंद रहे। वहीं, बैंकों में जमा और निकासी को लेकर लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। खाता धारकों को कैश कम होने के कारण कई बैंकों ने मात्र हजार रुपये ही दिए। कुछ बैंकों में जमा और निकासी के एक ही काउंटर होने से लोगों को दो से तीन घंटे तक लाइन में लगना पड़ा। उधर, बाजारों में रविवार को चहल-कदमी रही। बाजार अपने निर्धारित समय पर खुले। तीन दिनों से चले आ रहे गतिरोध के बाद लोगों के हाथों में नकदी रही। इससे उन्होंने अपनी जरूरत का सामान खरीदा। हालांकि अभी बाजार को रफ्तार पकड़ने में वक्त लगेगा।


Leave a Reply