Home » TRENDING » Teacher Day Anchoring Script in Hindi (एंकरिंग स्क्रिप्ट हिन्दी)

Teacher Day Anchoring Script in Hindi (एंकरिंग स्क्रिप्ट हिन्दी)

Teacher Day Anchoring Script in Hindi :-

हिन्दी और अंग्रेजी में शिक्षक दिवस के लिए  एंकरिंग स्क्रिप्ट

हर साल शिक्षक दिवस सितंबर की 5 तारीख को मनाया जाता है। भारत में यह पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर मनाता उसे एक श्रद्धांजलि के रूप में देने के लिए हालांकि शिक्षक दिवस विशेष रूप से है उसके बारे में एक जन्मदिन उत्सव के रूप में मनाता है। उन्होंने कहा कि 1988 में सितंबर की 5 तारीख को तमिलनाडु में पैदा हुआ था वह एक भाषण वक्ता और एक महान शिक्षक थे और अपने पेशे में 40 साल काम किया है। शिक्षकों और आकाओं के इस शुभ अवसर पर राष्ट्रीय एक समारोह में सभी शिक्षकों को जो इस समारोह में लंगर भाषण जो वह या वह विशेष रूप से विशेष अवसर के लिए तैयार के साथ शुरू करने के लिए पुरस्कार देने के लिए आयोजित किया जाता है। तो आप में से किसी भी एक एक प्रस्तोता स्क्रिप्ट विचारों जो आप अपने स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय में शिक्षक दिवस के विशेष अवसर पर वितरित करना चाहते हैं प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सब सही जगह पर हैं क्योंकि यहाँ हम आपको महत्वपूर्ण सुझाव और सुझाव प्रदान कैसे तैयार करने और स्क्रिप्ट, प्रस्तोता एक शिक्षक दिवस पर वितरित करने के लिए ज्यादातर सभी स्कूलों और कोलाज बड़े उत्साह और गतिविधियों के विभिन्न प्रकार के जो समारोह में प्रस्तोता स्क्रिप्ट जो लंगर द्वारा प्रदर्शन के साथ शुरू के साथ उत्साह के साथ इस दिन का पालन।

कई छात्रों को अपने पसंदीदा शिक्षक पर अपने विचारों और भावनाओं को साझा करने के लिए इस अवसर पर एक शिक्षक दिवस एंकरिंग स्क्रिप्ट देने के लिए कहा गया है और यही कारण है कि हम कुछ शिक्षक दिवस स्क्रिप्ट विचारों, नमूना स्क्रिप्ट, उदाहरण एंकरिंग करते हुए अपने खुले के लिए तैयारी कर पीछा किया जाना है के साथ आया था हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में सार्वजनिक भाषण। इस शिक्षक दिवस प्रस्तोता स्क्रिप्ट 5 वीं सितम्बर “शिक्षक दिवस” हिन्दी और अंग्रेजी में भी विचारों में से कुछ भयानक संग्रह बाहर की जाँच करने के लिए जगह है। तो वहाँ के छात्र जो दिन शिक्षकों पर प्रस्तोता स्क्रिप्ट देने के लिए अच्छी खबर यह है कि हम जिसमें से आप कैसे आप अपने आप को एंकरिंग स्क्रिप्ट के लिए तैयार विशेष अवसर पर देने के बारे में एक विचार पाने के लिए अंग्रेजी और हिंदी में एक नमूना शिक्षक दिवस एंकरिंग स्क्रिप्ट प्रदान की जाती है शिक्षक दिवस 2015 की।

स्टेज पर एंकरिंग के लिए महत्वपूर्ण सुझाव: –

  1. एक सुसंगत लंगर बनाने के लिए अपनी आवाज, चेहरे का भाव और इशारों का प्रयोग करें।
  2. स्पॉट जहां आप मंच आप एक विशिष्ट लंगर के रूप में पूर्व नियोजित है पर खड़ा हूँ निर्दिष्ट करें।
    सिर्फ एक दोस्त या परिवार के सामने अपने भाषण अभ्यास।
  3. भारत की शिक्षक दिवस के इतिहास के बारे में कुछ शोध करते हैं और जबकि प्रस्तोता अपने ज्ञान बैंक ब्रश करने के लिए कुछ तथ्य एकत्र।
  4. समायोजन और अपने सह-मेजबान के साथ भाषण के समय भी बहुत महत्वपूर्ण है। यह अपने सह-मेजबान के साथ प्रस्तोता के लिए अभ्यास करने की सलाह दी है।

में हिन्दी-अंग्रेजी 2015 शिक्षक दिवस 5 वीं सितम्बर एंकरिंग स्क्रिप्ट

एंकर-1 : सुप्रभात! देवियो और सज्जनो !, बुद्धिजीवियों की आकाशगंगा, अपने को महामहिम, आमंत्रित अतिथियों, शिक्षकों, सिद्धांत, लघु बच्चों और मेरे प्रिय मित्र – कैसे अलग आज सुबह आप में से किसी एक अनुमान है। प्रिय दर्शकों, आप अपने आप को शिक्षकों के इस खास दिन के अवसर के रंग के रूप में की खोज करेंगे।
खैर, मेरी पहली और सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्य – प्रिंसिपल की ओर से, टीचिंग स्टाफ और छात्रों को, हम आप सभी हमारे शिक्षक दिवस के लिए स्वागत करते हैं।
…… …
एंकर -2 : हम हमारे साथ है सम्मानित गिर गया – माननीय मुख्य अतिथि महामहिम श्री ………… ..? , सर आप शायद ही किसी परिचय की जरूरत है, तो आप कई क्षमताओं में अपने उत्कृष्ट कार्य के द्वारा हमें गर्व के सभी बना दिया है। आप सबसे मनाया विदेशी सेवाओं गणमान्य अतिथि के हैं। श्री …………, प्रो-वाइस स्कूल के अध्यक्ष, अलग दृष्टि से आदमी और रोशन विचारों का एक स्रोत, हम सभी के लिए ज्ञान और अनुभव और प्रेरणा का एक मूर्ति: ऑनर के मेहमान। श्री …………, कौन है ……………… (अपने आप को जोड़ने के लिए)।।
एंकर-1 : अब, हम माँ सरस्वती ज्ञान की देवी के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में हमारे पारंपरिक शुभ दीपक-बिजली समारोह होगा।(माँ, हम सब विनम्रता के साथ आपके आशीर्वाद के लिए प्रार्थना – इस दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए हमें ज्ञान देने के सभी मनुष्य प्रकृति और जीवन के अन्य रूपों के साथ सद्भाव में रह सकता है सत्य की प्रबल हो सकता है अज्ञान के अंधेरे में बह जा सकता है।।। दूर आत्मज्ञान की सुबह से) कि हमारे माननीय मुख्य अतिथि द्वारा महामहिम श्री ………।।?
सर कृपया
………
……… दीपक-बिजली
एंकर-2 : अगले, मैं पर कॉल करना चाहते हैं हमारे । सम्मानित प्राचार्य, मानव चरित्र, एक अनुभवी विद्वान और ज्ञान के इस फ्लैगशिप की नाविक के मूर्तिकार – एक संक्षिप्त एजेंडा पेश करने और स्कूल प्रस्तुति देने के लिए
………
………
प्रस्तुति
एंकर-1 : अपने समय के बहुत लेने के बिना, हमें की अनुमति के कार्यक्रम शुरू करने के लिए। ________ तुम यहाँ के आसपास कुछ अशांति महसूस करते हैं?
एंकर-2: हाँ, मुझे क्या करना है – दिल की धड़कन बढ़ गई है – और हर कोई संगीत, गीत, रोशनी और खुशी की गहराई में डूबने के लिए उत्सुक है। वैसे, यहाँ आप कर रहे हैं। आज, हम हमारे शिक्षकों के कुशल नेतृत्व के तहत तैयार सांस्कृतिक कार्यक्रमों का इंद्रधनुष होगा।
………
………
सबसे पहले, वहाँ कक्षा 6 से बच्चों द्वारा एक प्रशंसक नृत्य करने के लिए 8 (यह नृत्य एक या एक से अधिक प्रशंसकों और साथ किया जाता है हो जाएगा एक जापानी / कोरियाई मूल है यह विभिन्न आंदोलनों, आंकड़े और बँध संरचनाओं जो कोर करने के लिए अपने दर्शकों engrosses शामिल है)।।
………
……… नृत्य
एंकर-1 : यह वास्तव में एक सुंदर प्रदर्शन किया गया। कैसे मनोरम! कदमों की कविता !! ब्रह्मांडीय धुन और दिव्य संगीत का मिश्रण।
एंकर-2: अब अपनी सांस एक और नृत्य प्रदर्शन मोमबत्ती नृत्य है जो शायद दुनिया का सबसे पुराना नृत्य रूपों में से एक है के लिए पकड़। यह वापस hearkens न सिर्फ सदियों लेकिन aeons पहले। आग की लपटों के साथ नृत्य हमें मन की एक और अधिक मौलिक और archetypical राज्य के लिए ले आओ। यह बँध शक्तिशाली और आकर्षक मोमबत्ती नृत्य प्रदर्शन पूरा शरीर एकीकरण की आवश्यकता है।
………
निष्पादन
………
एंकर-1 : मैं अभी भी महसूस की तरह उन राग में खो संगीत नोट्स डूबा हुआ है। (एंकर -2) खैर, अब वापस आ जाओ। के एक परिवर्तन किया है।
एंकर-2 : ठीक है, आगे क्या है?
एंकर-1 : रुको, रुको … घड़ी पर कदम नहीं है! जीवन के रंगमंच को मेरे साथ आओ। अब से 6 ग्रेड 2 के बच्चों के लिए हमें सदियों से वापस लेने होंगे। हाँ, निहारना – अब हम एक नाटक Hamelin के पाइप्ड PIPER जिसके द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा प्रस्तुत करते हैं। यह कई बच्चों की abductance के बारे में एक पौराणिक कथा है। यह एक उच्च स्तरीय पोशाक नाटक है।
………
……… नाटक
एंकर-2 : आप टखने की घंटी का जादू जानते हैं?
एंकर-1 : जादू
हाँ, जादू और संगीत दोनों। यहाँ एक जुटाकर नृत्य प्रदर्शन जो एक बैले है आता है। नृत्य प्रदर्शन के अपने एक औपचारिक प्रकार जो अपनी ही शब्दावली के साथ अत्यधिक तकनीकी है।
एंकर-2 : सच में
एंकर-1 :। हाँ, सावधानीपूर्वक काम प्वाइंट का एक मिश्रण, बहने और सटीक, हल्का कलाबाजी आंदोलनों
………
………
एंकर -2 : वाह! अविश्वसनीय। युवा नर्तकों वास्तव में हर किसी को बंदी बनाकर रखा। रचनात्मकता पर एक निबंध। तेजी से आगे बढ़ गए चरणों का आतशबाज़ी। भयानक
एंकर-1 : आपको नहीं लगता बच्चे बड़ों की तुलना में अधिक रचनात्मक कर रहे हैं।
एंकर-2 : आप कैसे मतलब है?
एंकर-1 : मेरा मतलब है – बच्चों को अधिक प्रतिभाशाली हैं।
एंकर-2 : आप इंतजार कर सकते हैं एक पल।
एंकर-1 : क्या चल रहा है?
एंकर-2 : आश्चर्य। सस्पेंस। कार्रवाई। । जज्बात
एंकर-1 : चलो, इस पहेली क्या है?
एंकर-2 :। अब हमारे वरिष्ठ नागरिकों के एक लुभावनी मंच प्रदर्शन को दिलाने के लिए जी जा रहे हैं – एक एकांकी दोस्ती हमेशा के
एंकर-1 : यहाँ आप कर रहे हैं ………।
………
निष्पादन
एंकर-2 :। अब यह हमारे शिक्षक दिवस के इस विशेष अवसर पर कुछ शब्द कहने और करने के लिए हमें एक रास्ता दे राइट हम अपने पूरे भविष्य में पालन करने के लिए माननीय स्वागत करने के लिए समय है
………
एंकर-1 : अब मैं पर कॉल करना चाहते हैं। एमआर …… … समारोह के अंत में हम सभी के लिए एक प्रेरणा के रूप में कुछ शब्द कहने के लिए।
दोनों एंकर की : मैं आप सभी पल का आनंद लेकिन यहाँ समय हम समारोह के अंत में कहना है इससे पहले कि हम यहाँ पर हस्ताक्षर हम आपको इच्छाओं को जानते सब एक बहुत ‘खुश शिक्षक दिवस “।

तुम भी पीडीएफ या मराठी, तमिल, असमिया, तेलुगु, बंगाली, कन्नड़, गुजराती, मलयालम, पंजाबी, उड़िया, उर्दू या किसी भी भाषा में आप चाहते हैं की तरह अपनी खुद की भाषा में यहाँ अन्य फाइल के रूप में अपनी स्क्रिप्ट का अनुरोध कर सकते हैं। सब तुम्हें क्या करना है टिप्पणी अनुभाग में शिक्षक दिवस एंकरिंग स्क्रिप्ट से संबंधित अपना अनुरोध सबमिट करें और हम अपने मेलबॉक्स में सीधे अपनी स्क्रिप्ट आगे होगा है।

 


Leave a Reply