Narendra Modi’s top 10 achievements for India on his recent foreign visits 2015

GENERAL KNOWLEDGE

पीएम मोदी की विदेश यात्रा की 10 उपलब्धियां
—————————————————–
>>फ्रांस से हुआ 36 राफाल का करार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांस में बड़ी सफलता यह मिली की यहां 36 राफाल लड़ाकू विमानों का करार हुआ। इस विमान से भारत की ताकत में जबरदस्त इजाफा होगा।

>>कनाडा से हुआ यूरेनियम का करार पीएम मोदी को कनाडा से यूरेनियम का करार करार करने में बड़ी सफलता मिली। कनाडा भारत को अगले 5 साल तक यूरेनियम की सप्लाई करेगा।

>>संयुक्त राष्ट्र परिषद में मिल सकती है स्थाई सीट पीएम मोदी ने भारत के संयुक्त राष्ट्र परिषद में स्थायी सीट को हक बताया। उन्होंने कहा कि वो दिन गये जब भारत अपने हक की भीख मांगता था। ये हमारा हक हैऔर हमे वो मिलना चाहिए।

>>मेक इन इंडिया को मिला जबरदस्त समर्थन पीएम मोदी मेक इन इंडिया अभियान का हर देश में जमकर प्रचार कर रहे हैं। साथ ही इस अभियान में आने के लिए कई देशों के उद्योगपतियों ने अपनी रुचि दिखायी है। वहीं जर्मनी के हैनोवर मेले में भारत को जरबदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है।

>>महाराष्ट्र में परमाणु परियोजना पर फ्रांस करेगा मदद फ्रांस के साथ भारत ने एक बड़ा करार परमाणु के क्षेत्र में भी किया है। फ्रांस के साथ एक करार हुआ है जिसके तहत फ्रांस महाराष्ट्र के जैतापुर में परमाणु परियोजनता पर काम करने का करार किया है।

>>17 मुद्दों पर बनी सहमति इन सबके अलागवा 17 अन्य अहम मुद्दों पर फ्रांस सरकार और भारत सरकार के बीच 17 अहम मसौदों पर हस्ताक्षर किय हैं।

>>देश के शहीदों को श्रद्धांजली देने वाले पहले पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे विश्व युद्ध में मारे गये देश के शहीदों को श्रद्धांजली देने वाले पहले भारतीय पीएम हैं। मोदी ने फ्रांस के न्यूवे चैपेल स्मारक पहुंच कर प्रथम विश्वयुद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजली दी।

>>फ्रांस करेगा भारत में 2 बिलियन यूरो का निवेश फ्रांस दौरे के दौरान पीएम मोदी को एक बड़ी सफलता यह मिली की फ्रांस की सरकार भारत में आने वाले समय में 2 मिलियन यूरो का निवेश करने को तैयार हो गयी है।

>>फ्रांस बनायेगा भारत में स्मार्ट सिटी वहीं फ्रांस के दौरे के दौरान फ्रांस सरकार ने भारत के नागपुर और पांडिचेरी को स्मार्ट सिटी बनाने में भारत की मदद करेगा। पीएम मोदी का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है।

>>फ्रांस भारत में बनायेगा रक्षा उपकरण वहीं रक्षा क्षेत्र में भी फ्रांस भारत में निवेश करने को तैयार हो गया है। फ्रांस की कंपनियां भारत में रक्षा उपकरण का निर्माण करेंगी।

[ads1]


No Comments

Leave a Reply

GENERAL KNOWLEDGE
General knowledge 2016 SSC ,Banking and Railways – Part 1

General knowledge 2016 SSC ,Banking and Railways -50 Questions Digest  1. Alpha-keratin is a protein present in which thing? 2. Where was the first session of the Constituent Assembly held? 3. Which of the following is used as ‘a moderator in nuclear reactor? 4. Which planet looks reddish in the …

BEST-in-2016
Current Affairs 16th Mar 2016

Current Affairs 16th  Mar  2016 – Read in Hindi   1.उप्र केबिनेट ने प्रधान मंत्री आवास योजना को किस योजना के तहत संचालित करने का निर्णय लिया? उत्तर –  सबके लिए आवास (शहरी) | 2.अमेरिकी गणितज्ञ और अर्थशास्त्री लॉयड स्टाल शेपली जिनका 12 मार्च 2016 को निधन हो गया था, …

GENERAL KNOWLEDGE
Current Affairs 12th Mar 2016 (करंट अफेयर्स)

Current Affairs 12th  Mar  2016   1.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 10 मार्च 2016 को खान और खनिज (विकास एवं विनियमन) अधिनियम, 1957 में संशोधन को अपनी मंजूरी दी. इससे देश को किस लाभ की आशा जताई जा रही है ? उत्तर –  कंपनियों के विलय एवं अधिग्रहण के साथ कारोबार में …