Home » अल्मोडा » महिलायें आत्म निर्भर बनेगी तो परिवार के साथ समाज भी आगे बढ़ेगा: कुंजवाल

महिलायें आत्म निर्भर बनेगी तो परिवार के साथ समाज भी आगे बढ़ेगा: कुंजवाल

अल्मोड़ा।
बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ महिलाओं को समूह से जुड़ने के लिये प्रेरित करना होगा। यह बात प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष गोविन्द सिंह कुंजवाल ने लमगड़ा विकास खण्ड के भांगाद्योली में प्रगति स्वायत सहकारिता समिति की वार्षिक निकाय की बैठक को सम्बोधित करते हुये बतौर मुख्य अतिथि के रूप में कही।
कुंजवाल ने कहा कि महिलायें समूह से जुड़कर जहां एक ओर आत्म निर्भर बनेगी वहीं दूसरी ओर अपने परिवार का आर्थिक जीवन स्तर बढ़ा सकती है। आज हर क्षेत्र में महिलायें आगे बढ़ रही है तथा प्रदेश सरकार ने भी महिलाओं के उत्थान तथा उनके जीवन स्तर को ऊॅचा उठाने हेतु कई योजनायंे संचालित की है जिनका लाभ महिलाओं को अधिकाधिक उठाना चाहिये। उन्होंने महिलाओं से अपील की कि समूह के माध्यम से दुग्ध उत्पादन, डेयरी विकास, बागवानी को अपनाकर अपना आर्थिक जीवन स्तर ऊॅचा उठायें। विधानसभा अध्यक्ष ने शासन द्वारा महिला सशत्तिकरण के क्षेत्र मंे उठाये जा रहे कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महिलायें समूह के माध्यम से बैंक से ऋण लेकर छोटे-छोटे लघु उद्योग स्थापित करने के साथ ही छोटी-छोटी बचतों के माध्यम से भी अपना जीवन स्तर ऊॅचा उठा सकती है। सहकारिता से जहां रोजगार के बढ़ावा मिलता है वही इससे लोगों में आत्म विश्वास व सहभागिता को बढ़ावा मिलता है। अध्यक्ष ने स्वायत सहकारिता समिति भांगाद्योली द्वारा वर्ष 2015-16 में 82 लाख का व्यवसाय करने तथा समिति द्वारा 3 लाख रूपये का शुद्ध लाभ अर्जित करने पर हर्ष व्यक्त करते हुये समिति के प्रयासों की सराहना की तथा समिति के 527 सदस्यों को 52 हजार 700 रूपया लाभांश वितरित किया।
इस अवसर पर उन्होंने समिति की नवनिर्वाचित अध्यक्ष देवकी मेर, उपाध्यक्ष तुलसी देवी, सचिव नीमा देवी व कोषाध्यक्ष शान्ति देवी को पद व गोपनीयता की शपथ दिलायी। इससे पूर्व आजीविका के परियोजना प्रबन्धक एचबी पंत ने आजीविका द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों व योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर दिवान सतवाल ने प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी देते हुये लोगों से योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। इस बैठक में प्रधान संगठन के अध्यक्ष शिव राम आर्य, ग्रामीण समाज कल्याण समिति के निदेशक गोपाल सिंह चौहान, रमेश मेलकानी, देव सिंह, शान्ति देवी प्रेमा देवी, भागीरथी देवी, चन्दन रावत, जगदीश चन्द्र, मुकेश कुमार आदि ने अपने विचार व्यक्त किये।
बैठक की अध्यक्ष जिला पंचायत सदस्य नन्दी देवी ने की तथा आजीविका के ब्लाक समन्वयक शिव राज सिंह बिष्ट व प्रधान हेमा रावत ने संयुक्तरूप से संचालन किया। समिति की वार्षिक निकाय की इस बैठक में क्षेत्र की अधिकांश महिलाओं ने प्रतिभाग किया। बाद में विधानसभा अध्यक्ष ने शहरफाटक, मौरनोला, ज्वारनैणी में जनसम्पर्क किया और लोगों की जनसमस्या सुनी और उसके बाद अपने पैतृक गांव कुंज पहॅुचकर हरू मंदिर में आयोजित बैसी में प्रतिभाग किया। इससे पूर्व उन्होंने राइका मोतियापाथर में निर्माणाधीन खेल मैदान का भी निरीक्षण किया।


Leave a Reply