Home » OTHER » बच्चों से संवाद स्थापित कर राज्यपाल ने जागरुक करने का प्रयास किया

बच्चों से संवाद स्थापित कर राज्यपाल ने जागरुक करने का प्रयास किया

देहरादून।
उत्तराखण्ड के राज्यपाल डा0 कृष्ण कांत पाल ने उत्तराखण्ड के सुदूरवर्ती जनपद उत्तरकाशी के बड़कोट के ‘बाल शिक्षा सदन‘ के बच्चों से राजभवन में मुलाकात की।
अध्ययन भ्रमण पर आये, कक्षा 03 से कक्षा 10 तक के 65 बच्चों से राज्यपाल ने 35 मिनट तक संवाद स्थापित किया और उनके सभी प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी हौसला अफजाई की और आत्म विश्वास बढ़ाया।
बच्चों से प्रश्नोत्तर के दौरान राज्यपाल ने जीवन में सफलता पाने के लिए उन्हें अच्छे संस्कारों, कठिन परिश्रम, अच्छी पुस्तकों का अध्ययन करने की महत्ता के विषय में बताया।
राज्यपाल ने मन लगाकर पढाई करने को विद्यार्थियों का पहला धर्म बताने के साथ ही माता पिता व गुरूजनों का आदर करने, अपने आस-पास सहित देश-विदेश के विषय में जानकारी बढ़ाने के लिए उन्हें प्रेरित किया तथा अच्छे नम्बर और अच्छे संस्कारों से अपने परिवार, स्कूल, प्रदेश तथा देश का नाम रोशन करने के लिए प्रोत्साहित किया।
105
देव भूमि उत्तराखण्ड की छवि देव भूमि के अनुरूप बनाने के लिए अपने घर, स्कूल तथा आस-पास के वातावरण को साफ-सुथरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के प्रति भी बच्चों को जागरूक करने का प्रयास किया। राज्यपाल द्वारा स्कूल में कम्प्यूटर शिक्षा के लिए विवेकाधीन कोष से रूपये पचास हजार मात्र (50,000) की धनराशि कम्प्यूटर क्रय हेतु प्रदान की गई। बच्चों के साथ स्कूल के प्रबंधक, प्रधानाचार्य तथा शिक्षक भी मौजूद थे।


Leave a Reply