Home » OTHER » 250 और कॉलोनियां को देना होगी हाउस टैक्स

250 और कॉलोनियां को देना होगी हाउस टैक्स

नगर निगम टैक्स से अपनी इनकम बढ़ाने के लिए निगम क्षेत्र के गांवों और फ्री होल्ड (जिन कॉलोनियों का नक्शा जीडीए से पास नहीं है) कॉलोनियों से भी हाउस टैक्स वसूल करेगा। इस तरह की करीब 250 कॉलोनियां हैं। नगर आयुक्त ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अभी नगर निगम को हाउस टैक्स से केवल 72 करोड़ रुपये मिलते हैं। इस इनकम को एक साल में दूना करने का टार्गेट है। इसके लिए प्लान तैयार किया गया है।

वर्ष 1996 से करीब 4 दर्जन से ज्यादा गांव ऐसे हैं जहां पर निगम विकास कार्य कराता है। लेकिन इनसे हाउस टैक्स नहीं लिया जाता। अब निगम ने यहां से हाउस टैक्स वसूलने की तैयारी कर ली है। इसके अलावा शहर में ऐसी सैकड़ों कॉलोनियां हैं जो जीडीए के लेआउट प्लान के हिसाब से डिवेलप नहीं हैं। करीब 250 कॉलोनियां ऐसी हैं जिनसे हाउस टैक्स की वसूली नहीं होती। नगर निगम इन कॉलोनियों से भी हाउस टैक्स की वसूली करेगा।

नगर निगम बोर्ड की बैठक में इस संबंध में पहले ही प्रस्ताव पास हो चुका है। इस प्रस्ताव में साफ कहा गया था कि फ्री होल्ड कॉलोनियों से भी नगर निगम हाउस टैक्स की वसूली करे। इसके बाद भी नगर निगम ने इस पर अमल नहीं किया। नए नगर आयुक्त अब्दुल समद का कहना है कि अब इस पर अमल किया जाएगा।


Leave a Reply