Home » पर्यटन » विराट कोहली होंगे ब्रांड एंबेसडर

विराट कोहली होंगे ब्रांड एंबेसडर

देहरादून

अब लगभग तय हो गया है कि टीम इंडिया के टेस्ट क्रिकेट कप्तान विराट कोहली उत्तराखंड के ब्रांड एंबेसडर होंगे। वह राज्य के पर्यटन की देश-विदेश में ब्रांडिंग करेंगे। स्वयं मुख्यमंत्री हरीश रावत की शुक्रवार को इस सिलसिले में विराट कोहली से बात हुई। संभावना है कि अगले कुछ दिनों में इस पर औपचारिक मुहर लग जाएगी। महेंद्र सिंह धौनी के बाद वह दूसरे क्रिकेटर हैं, जो उत्तराखंड की ब्रांडिंग से जुड़े हैं।adds

पर्यटन उत्तराखंड के लिए आर्थिकी का सबसे बड़ा जरिया रहा है लेकिन जून 2013 की प्राकृतिक आपदा के बाद पर्यटन और तीर्थाटन की जैसी रीढ़ ही टूट गई। राज्य सरकार के सम्मुख आपदा प्रभावित क्षेत्र में पुनर्वास और पुनर्निर्माण के बाद सबसे बड़ी चुनौती पर्यटन और तीर्थाटन को पटरी पर लाने की रही है। प्राकृतिक आपदा के कारण देश और दुनिया में उत्तराखंड के प्रति असुरक्षा का जो संदेश गया, उसका निवारण किए बिना पर्यटकों को फिर देवभूमि की ओर रुख करने के लिए प्रेरित करना संभव नहीं था और राज्य सरकार ने इसे भलीभांति भांपते हुए इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम भी उठाए। आपदा के अगले ही साल चार धाम यात्रा और फिर शीतकालीन चार धाम यात्रा आयोजित कर सरकार ने इस दिशा में महत्वपूर्ण पहल की।

दरअसल, सरकार के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती यह है कि किस तरह देश-विदेश के लोगों में सुरक्षित उत्तराखंड की छवि बनाई जाए। लिहाजा, सरकार लगातार कई सेलेब्रिटीज से राज्य के पर्यटन ब्रांड एंबेसडर भूमिका के लिए संपर्क में थी। इनमें अमिताभ बच्चन, प्रसून जोशी, रणवीर कपूर, प्रियंका चोपड़ा, विराट कोहली मुख्य थे लेकिन महीनों की मशक्कत के बावजूद बात नहीं बन पाई। इस बीच केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के अवसर पर 24 अप्रैल को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का केदारनाथ का कार्यक्रम तय हुआ तो सरकार को काफी राहत मिली लेकिन फिर गुरुवार को कार्यक्रम स्थगित होने से सरकार को मायूस होना पड़ा।

शुक्रवार को अचानक मुख्यमंत्री हरीश रावत स्वयं सक्रिय हुए और उन्होंने विराट कोहली से फोन पर इस संबंध में बात की। इसके बाद मुख्यमंत्री कार्यालय से ई मेल के जरिए विराट कोहली को औपचारिक पत्र भेजा गया। संभावना है कि जल्द विराट की ओर से इसके लिए औपचारिक स्वीकृति मिल जाएगी। सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री हरीश रावत शनिवार को नई दिल्ली जा रहे हैं और वह इस सिलसिले में विराट कोहली से मुलाकात कर सकते हैं।


Leave a Reply