Home » राज्य » राष्ट्रपति के भ्रमण को लेकर सौंपी जिम्मेदारी

राष्ट्रपति के भ्रमण को लेकर सौंपी जिम्मेदारी

आगामी 24 अप्रैल को केदारनाथ के कपाट खुलने के अवसर पर राष्ट्रपति भी दर्शन को पहुंचेंगे। राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियों के संदर्भ में डीएम ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देने के साथ ही जिम्मेदारियां भी सौंपी गई।

जिला कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में डीएम डॉ. राघव लंगर ने बताया कि मंदिर के पीछे बने हेलीपैड पर राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर उतरेगा। वहां लोनिवि गुप्तकाशी को निम के साथ समन्वय स्थापित कर शौचालय एवं पैदल मार्ग की बैरिकेटिंग करने के निर्देश दिए। मंदिर समिति के कार्यकारी अधिकारी को मंदिर में कार्यक्रम स्थल पर कनात, बैरिकेटिंग मंच निर्माण के साथ ही आयोजित कार्यक्रम की पूरी जिम्मेदारी सौंपी गई।

उन्होंने सरस्वती वैलीब्रिज से मंदिर तक साफ सफाई की व्यवस्था के लिए मंदिर समिति को निर्देशित किया। डीएम ने निम एवं अन्य निर्माण एजेंसियों को केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यो की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा, ताकि उसकी बुकलेट तैयार कराकर भ्रमण के दौरान राष्ट्रपति को उपलब्ध कराई जा सके। केदारनाथ में विद्युत, पेयजल समेत अन्य व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया गया। तहसीलदार ऊखीमठ को वीआइपी पालकी तैयार करने को कहा गया। बैठक में फूड सेफ्टी, भेंट की जाने वाली वस्तुओं की सूची, दूर संचार व्यवस्था समेत ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों, कर्मचारियों एवं मीडिया को पास निर्गत करने पर भी विस्तार से चर्चा की गई। भोजन व्यवस्था की जिम्मेदारी जीएमवीएन को सौंपी गई है। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए एसडीओ एवं चिकित्सा संबंधी व्यवस्थाओं के लिए सीएमओ को निर्देशित किया गया है। एसपी बीजे सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों की सूची पुलिस विभाग को उपलब्ध करानी होगी। बैठक में एडीएम राहुल कुमार गोयल, सीडीओ एचबी थपलियाल, एसडीएम सदर सीएस चौहान, ऊखीमठ यूएस चौहान, सीएमओ डॉ. आपी बडोनी समेत कई जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


Leave a Reply