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अच्छी नींद के लिए सोने से पूर्व कुछ घंटे लगाएं नारंगी चश्मे

मुंबई। एक नए अध्ययन में पता चला है कि यदि आपको रात में अच्छी नींद लेनी है तो सोने से पहले कुछ घंटे नारंगी चश्मे लगा कर रखें। अध्ययन के मुताबिक नारंगी चश्मा इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से उत्र्सिजत कुछ चुिंनदा तरंगधैर्य वाली प्रकाश किरणों (वेवलैंथ) को अवरुद्ध कर देता है, जिससे हमारे नींद चक्र में लचीलापन आता है और नींद में मदद मिलती है। १३ किशोरों द्वारा किए गए ाqस्वस अध्ययन में पता चला कि जब किशोरों ने नारंगी चश्मे लगाए तो इससे मेलाटोनिन किरणों के प्रवाह रुक गए, जिससे उन्हें रात में नीद में मदद मिली। अध्ययन में शामिल लड़कों ने रात में सोने से पहले औसत रूप से कुछ घंटों तक नारंगी चश्मे पहने। नारंगी चश्मे पहनने के उनके इस कदम की जांच की गई। विशेषज्ञों का कहना है कि वयस्क लोगों पर नीली किरणों का प्रभाव कम पड़ता है।


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